best places to visit in mumbai, places to visit in mumbai,

best places to visit in mumbai, places to visit in mumbai,

maharashtra-में-घूमने-लायक-20-कुछ-बेहतर, best places to visit in mumbai, places to visit in mumbai, tourist places in mumbai, places to visit near mumbai

Mahabaleshwar:

आपको आज जानने के लिए मिलेगा

सह्याद्रि रेंज में सबसे बड़ा हिल स्टेशन, यह आर्थर प्वाइंट की तरह ऊंचे देखने के बिंदु है। एक पहाड़ी स्पर के ऊपर युद्ध स्थल प्रतापगढ़ किला है। घूमने के स्थानों में लिंगमाला झरने, वेना झील और पंचगंगा मंदिर हैं, जो पांच नदियों – कोयना, वेन्ना, गायत्री, कृष्णा और सावित्री से पानी प्राप्त करते हैं।

Khandala

सनसेट पॉइंट, राजमाची पॉइंट और राजमाची किला प्रसिद्ध हिल स्टेशन के कुछ दर्शनीय स्थान हैं। अप्रैल से जून की हल्की गर्मी के महीनों और नवंबर से फरवरी तक सर्द हवाओं के साथ, पूरे साल मौसम का स्वागत किया जाता है। हालांकि, जून से सितंबर के मानसून के महीनों से बचा जाना चाहिए।

Lonavala

हरे-भरे घाटियों से घिरा यह एक और लोकप्रिय हिल स्टेशन है जो पश्चिमी घाट के मनोरम दृश्य प्रदान करता है। लोनावाला में करला और भाजा गुफाएं, लोहागढ़ किला और भूशी बांध कुछ लोकप्रिय स्थल हैं।

Shirdi

19 वीं सदी के दिवंगत संत श्री साई बाबा की जन्मस्थली के रूप में प्रसिद्ध, तीर्थस्थल प्रत्येक दिन हजारों भक्तों को आकर्षित करता है। अन्य स्थानों पर जाने के लिए द्वारकामाई, मस्जिद है जहाँ साईं बाबा एक बार रहते थे, और लेंडी गार्डन।

महाराष्ट्र की राजधानी शहर को मनोरंजन केंद्र और देश के वित्तीय बिजलीघर के रूप में जाना जाता है। पूर्व में बॉम्बे के रूप में जाना जाने वाला यह शहर गेटवे ऑफ इंडिया (चित्रित), एलीफेंटा गुफाएं, हाजी अली दरगाह, सिद्धि विनायक मंदिर, जुहू बीच, मरीन ड्राइव, चौपाटी और फिल्म सिटी जैसे कई दर्शनीय स्थल प्रदान करता है।

Pune

यह भारत के सबसे बड़े महानगरों में से एक है और महाराष्ट्र का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। यह ओशो इंटरनेशनल मेडिटेशन रिज़ॉर्ट नामक प्रसिद्ध आश्रम का घर है, जिसे गुरु भगवान श्री रजनीश ने स्थापित किया था। अन्य प्रमुख स्थानों में शामिल हैं: शनीवर वाडा, सिंहगढ़ किला, पातालेश्वर गुफा मंदिर और आगा खान पैलेस (चित्रित)।

Matheran

सबसे छोटे हिल स्टेशनों में से एक माथेरान पश्चिमी घाट रेंज में बसा हुआ है। यह सप्ताहांत की यात्रा के लिए एक आदर्श मानसून गंतव्य है जहां वाहनों पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। दर्शनीय स्थलों में से कुछ इको पॉइंट, लुईसा पॉइंट, चार्लोट लेक और विकटगढ़ किला (चित्रित) हैं। यह जानना अच्छा है कि छोटा शहर वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए मामूली प्रवेश शुल्क लेता है।

Panchgani

एक खूबसूरत हिल स्टेशन, जिसमें ब्रिटिश शैली की पुरानी इमारतें हैं, यह अपने बोर्डिंग स्कूलों के लिए प्रसिद्ध है। कुछ पर्यटक आकर्षण वेन्ना झील, टेबल लैंड, पारसी प्वाइंट, कमलगढ़ किला, डेविल्स किचन और राजपुरी गुफाएं हैं।

Alibaug

तटीय शहर विभिन्न गांवों से घिरा हुआ है जैसे कि रेवांडा, नागाँव और किहिम। यह गंतव्य अपने आश्चर्यजनक समुद्र तटों और प्राचीन किलों के लिए लोकप्रिय है। कुछ पर्यटक आकर्षण मंडवा बीच, मुरुद-जंजीरा किला, कोलाबा किला (चित्र) और कनकेश्वर वन हैं।

Aurangabad

ऐतिहासिक शहर का नाम मुगल सम्राट औरंगजेब के नाम पर रखा गया था। दो सबसे प्रसिद्ध आकर्षण, अजंता गुफाएं (चित्र) और एलोरा गुफाएं दोनों यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल हैं। अन्य स्थानों की यात्रा में दौलताबाद किला, बीबी-क़ा-मकबरा और पंचाकी शामिल हैं। आगंतुकों को हाथ से बुने हुए हिमरो और पैठानी साड़ियों की कोशिश करनी चाहिए जो शहर के लिए सबसे प्रसिद्ध है।

Nashik

The ancient holy city is located on the banks of River Godavari. Every 12 years, it hosts the revered Hindu festival Kumbh Mela. The city is also known as the “Wine Capital of India” as it has multiple vineyards and wineries located here, Sula being the most popular.

बंदरगाह शहर सह्याद्री पर्वतमाला की पहाड़ियों से घिरा हुआ है और स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य तिलक का जन्म स्थान था। शहर के सबसे अधिक देखे जाने वाले स्थान मांडवी बीच, रत्नादुर्ग किला, वेलनेश्वर शिव मंदिर, रत्नागिरी का प्रवेश द्वार और जयगढ़ किला हैं।

Ganpatipule

इस छोटे से तीर्थ शहर के मुख्य आकर्षण भगवान गणपति (चित्रित) और इसके समुद्र तटों का 400 साल पुराना मंदिर है। कस्बे के पास कुछ अन्य पर्यटक आकर्षण हैं जयगढ़ किला, प्राची कोंकण संग्रहालय, एरी वेयर बीच, गुहागर बीच और वेलनेश्वर।

चंद्रपुर जिले में स्थित, बाघ अभ्यारण्य राज्य का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है। 40 से अधिक बाघों के अलावा, पार्क कई अन्य जानवरों जैसे तेंदुए, सुस्त भालू, गौर, नीलगाय और धारीदार हाइना का भी घर है।

Lavasa

पुणे के पश्चिमी घाटों में स्थित, निजी, नियोजित शहर को अपने आकर्षक चित्रमाला के कारण गंतव्य की यात्रा करनी चाहिए। पर्यटक यहां कई गतिविधियों जैसे कि ट्रेकिंग, पर्वतारोहण, कैम्पिंग और पानी के खेल वरसगांव झील में ले जा सकते हैं।

यह सबसे बड़े भारतीय शहरों में से एक है, जिसे “ऑरेंज सिटी” के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह संतरे का प्रमुख व्यापार शहर है। नागपुर भी भारत के सबसे हरे शहरों में से एक है। कस्तूरचंद पार्क (चित्र), नागार्धन किला और सीताबुलदी किला जैसे कुछ दर्शनीय स्थल हैं।

Kolhapur

यह राज्य के सबसे लोकप्रिय शहरों में से एक है जो अपने मसालेदार भोजन के लिए जाना जाता है और विनिर्माण वस्तुओं जैसे कि हार और चप्पल में काम करता है। पर्यटकों को आकर्षित करने वाले कुछ स्थान महालक्ष्मी मंदिर, रंकला झील, सिद्धगिरी संग्रहालय और पन्हाला किला (चित्रित) हैं।

Malvan

सिंधुदुर्ग जिले का एक महत्वपूर्ण शहर, यह ऐतिहासिक रूप से छत्रपति शिवाजी के सिंधुदुर्ग किले (चित्रित) के लिए जाना जाता है। समुद्र से इसकी निकटता इसे गर्म और नम बनाती है लेकिन कम आबादी के कारण, यह पर्यटकों को साल भर आकर्षित करती है। मालवानी सीफूड और मिठाइयाँ ज़रूर आज़माएँ।

Tarkarli

गाँव में सफेद रेत, प्राचीन पानी और समुद्र तट का लंबा और संकीर्ण खिंचाव है।

व्यावसायीकरण से अनियंत्रित, यह सब कुछ है जो एक सप्ताहांत भगदड़ होनी चाहिए। आप समुद्र तट पर SCUBA डाइविंग की कोशिश कर सकते हैं और यहाँ तक कि डॉल्फ़िन भी देख सकते हैं।

Raigad

ऐतिहासिक रूप से समृद्ध जिला कोंकण क्षेत्र में स्थित है और मुंबई हार्बर,

ठाणे, पुणे, रत्नागिरी और अरब सागर से घिरा हुआ है। समुद्र तल से काफी ऊंचाई पर एक अनियमित चट्टान पर बना, रायगढ़ किला इस जगह के मुख्य आकर्षणों में से एक है। शिवाजी के शासनकाल में रायगढ़ सभी किलों के लिए एक घर है। मुरुद-जंजीरा किला (चित्र) मुरुद गांव के पास एक द्वीप पर स्थित एक किले का स्थानीय नाम है। समुद्र में गहरे एक द्वीप पर यह एकमात्र वास्तविक किला है।

tags: maharashtra-में-घूमने-लायक-20-कुछ-बेहतर, best places to visit in mumbai, places to visit in mumbai, tourist places in mumbai, places to visit near mumbai

Read ABout Top 10 Beach To Visit In Mangalore

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *