कॉन्सेप्ट कारें जो उत्पादन के लिए कभी नहीं बनीं – Concept cars that never made it to production

कॉन्सेप्ट कारें जो उत्पादन के लिए कभी नहीं बनीं – Concept cars that never made it to production

1 – Dymaxion car, 1933

डिजाइनर बकमिनस्टर फुलर ने एरोडायनामिक कॉन्सेप्ट कार बनाई जो कार की तुलना में एक ट्यूब की तरह अधिक दिखती थी और 11 यात्रियों को ले जा सकती थी। 1933 के विश्व मेले में, एक परीक्षण ड्राइव ने चालक के जीवन का दावा किया और तीन यात्रियों को घायल कर दिया, इस प्रकार इसके उत्पादन के विचार को तेज कर दिया।



2 –Buick Y-Job, 1938




जनरल मोटर्स के स्टाइलिंग मैनेजर हार्ले अर्ल ने डिजाइन विभाग का नेतृत्व करते हुए 58 इंच ऊंची इस कार को बनाया जिसे उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद प्रदर्शित किया था। अर्ल ने इसे एक निजी वाहन के रूप में इस्तेमाल किया लेकिन यह कभी भी बड़े पैमाने पर उत्पादित नहीं था। हालांकि, इसने 1942 के डिसोटो जैसे बाद के मॉडलों के लिए डिजाइनों को प्रभावित किया।

3 – Phantom Corsair, 1938

छह-यात्री सेडान कॉन्सेप्ट कार में बिना दरवाज़े के हैंडल के बिना एक स्टील और एल्यूमीनियम शरीर था। इसे रस्ट हेंज द्वारा डिजाइन किया गया था और कार की लो प्रोफाइल और फ्यूचरिस्टिक डिजाइनों ने इसे न्यूयॉर्क वर्ल्ड फेयर में कल की ‘कार’ का प्रदर्शन नाम दिया। हालांकि, 1939 में फ्रांस के वर्साय के पास एक कार दुर्घटना में हेंज की मृत्यु हो गई और परियोजना को छोड़ दिया गया।

4 – Alfa Romeo BAT, 1953

BAT (बर्लिन के लिए छोटा एयरोडिनामिका टेक्निका) अल्फ़ा रोमियो और बर्टोन के बीच सहयोग का परिणाम था। कार को वायुगतिकी का अध्ययन करने के लिए डिज़ाइन किया गया था और इसने अपने पतला पंखों और असामान्य डिजाइन से जनता को प्रभावित किया। इसने BAT 7 और BAT 9 के उत्तराधिकारियों के डिजाइनों को जन्म दिया, लेकिन तीनों ने कभी इसे सड़क तक नहीं बनाया।

5 – Ford Gyron, 1961

एस्ट्रो III के समान एक अत्यधिक फ्यूचरिस्टिक मॉडल, फोर्ड गायरोन एक दोपहिया वाहन था जो दो यात्रियों को अपने बैठे हुए आसनों को पूरी तरह से संतुलित करने के अपने विचार के कारण विफल हो गया था और इस तरह कार को कछुए को मोड़ने से रोकता था। 1962 में फोर्ड रोटुंडा फायर में फाइबरग्लास कॉन्सेप्ट कार को नष्ट कर दिया गया था।



6 – Dodge Deora, 1967


हॉट व्हील्स ने देवरा नाम के इस स्लीक, गोल्डन प्रोटोटाइप के साथ खिलौना कारों की अपनी पहली दौड़ का नेतृत्व किया। डेट्रोइट के भाइयों माइक और लैरी द्वारा निर्मित इस कॉन्सेप्ट कार ने उसी साल रिडलर अवार्ड जीता। अल डेविस द्वारा क्रिसलर से एक और एकमात्र कार खरीदी गई थी। 2002 के डेट्रायट ऑटोरमा में इसकी पोस्ट बहाली की शुरुआत हुई थी जिसके बाद इसे 2009 में बेच दिया गया था।



7 – Chevrolet Astro III, 1969





स प्रायोगिक तिपहिया-प्रकार की कार को भविष्य के प्रतिबंधित अंतरराज्यीय राजमार्गों पर यात्रा के लिए डिज़ाइन किया गया था, और एक जेट-विमान की तरह दिखाई देता था जो सीधे एक विज्ञान फाई फिल्म से बाहर था। गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को स्थिर करने का मुद्दा (ट्राइसाइकिल-प्रकार की कारों को डिजाइन करते समय एक सामान्य मुद्दा) को बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए डिजाइन को मंजूरी मिलने से पहले हासिल करना था।



8 – Vauxhall SRV, 1970


इस कार को वेन चेरी द्वारा डिजाइन किया गया था और इसमें दरवाजे और छिपे हुए हैंडल लगे थे। जबकि सिर्फ 41 इंच ऊंचा, यह चार लोगों को आराम से सीट दे सकता था। वॉक्सहॉल एसआरवी का उद्देश्य असामान्य डिजाइन अवधारणाओं में कंपनी के प्रोफाइल का निर्माण करना था और उत्पादन के लिए इसका मतलब कभी नहीं था।

9 -Honda Fuya-Jo, 1999

यह युवा पीढ़ी के लिए एक शहर के ऑटोमोबाइल के रूप में डिज़ाइन किया गया था और मूल रूप से अपने असामान्य डिजाइन, टर्नटेबल-जैसे स्टीयरिंग व्हील, लोगों के नृत्य करने के लिए अर्ध-स्थायी सीटें और स्पीकर की आवश्यक स्थापना से अधिक एक दृश्य के साथ एक पार्टी का एहसास देने के लिए बनाया गया था। एक गाडी। यह अवधारणा चरण से पहले कभी उन्नत नहीं हुआ।



10 – Volkswagen Microbus, 2001


कंपनी ने उत्तरी अमेरिका में मिनीवनों की लोकप्रियता को भुनाया और इसे 2001 के उत्तरी अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय ऑटो शो में प्रदर्शित किया। 2002 में, वोक्सवैगन ने 2003 में शुरू करने के लिए मिनीबस के उत्पादन की घोषणा की, लेकिन लॉन्च को टाल दिया गया, और 2005 में परियोजना को रद्द कर दिया गया जब कंपनी ने रतन के साथ माइक्रोबस को असफल कर दिया।

11 – Cadillac Sixteen, 2003





कैडिलैक की लक्जरी सेडान कॉन्सेप्ट कार, कैडिलैक सिक्सटीन में 24 इंच के टायर, चार के लिए एक केबिन और एक सभी ग्लास छत थी। बजट की कमी के कारण कार कभी सड़क पर नहीं गई लेकिन ब्यूक वाई-जॉब की तरह, कई मॉडलों के प्रेरित डिजाइन।



12 –Ford Shelby GR-1, 2005


2004 में शेल्बी कोबरा कॉन्सेप्ट को लॉन्च करने पर कंपनी फोर्ड जीटी का एक रीयरन बनाने के बारे में दो दिमागों में थी। यह जीटी के दो साल के प्रोडक्शन रन की लागत के बाद नीलामी में केवल 82,500 डॉलर में बेची गई, जिससे कंपनी को अपनी रणनीति पर फिर से विचार करने के लिए मजबूर होना पड़ा। जीआर का उत्पादन करने पर।



13 – Nissan Pivo, 2005






2005 में, निसान मोटर्स ने एक बुलबुला आकार के केबिन के साथ इस कल्पनाशील कार अवधारणा के साथ आया, जो 360 डिग्री को चालू कर सकता था और स्टीयरिंग, ब्रेक और ट्रांसमिशन को बदलने वाली ड्राइव-बाय-वायर तकनीक का उपयोग कर सकता था। Pivo 3 मूल मॉडल पर वर्तमान संशोधन है, और यह एक अवधारणा कार भी है।



14 – Toyota A-BAT, 2008


टोयोटा A-BAT को ईंधन दक्षता, टिकाऊपन और सत्तारूढ़ क्षमता की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। यह 181.3 इंच लंबा ट्रक कई ड्राइवरों के लिए एक सपना बना रहा जब तक कि कंपनी ने इसे पुनर्गठन और 2018 संस्करण का उत्पादन करने की अपनी योजना की घोषणा नहीं की। यह $ 40,000 की शुरुआती कीमत के साथ आ सकता है।

15 – Mazda Furai, 2008




फुरई माज़दा द्वारा कॉन्सेप्ट कारों की नगारे लाइन की आखिरी थी और डेट्रायट में 2008 के उत्तर अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय ऑटो शो में आधिकारिक तौर पर शुरुआत की गई थी। कई अन्य अवधारणा कारों के विपरीत, फुरई को ट्रैक-परीक्षण किया गया था। 19 अगस्त, 2008 को कार चालक ने ड्राइवर मार्क टाइसहर्स्ट के साथ अनहोनी से बचने के लिए आग लगा दी। परिणामस्वरूप, इसका उत्पादन रोक दिया गया।



16 – Jaguar C-X75, 2010

 



यह 2-सीटर कॉन्सेप्ट कार जगुआर की फ्यूचरिस्टिक कारों को डिजाइन करने में सबसे महत्वाकांक्षी रही है, और इसका उपयोग बॉन्ड फिल्म ‘स्पेक्टर’ में भी किया गया था। 2007-2012 की महान मंदी ने कार निर्माताओं को अपनी असेंबली-लाइन उत्पादन को दूर करने के लिए प्रेरित किया और इसके बजाय भविष्य के जगुआर मॉडल में इसकी तकनीक का उपयोग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ऐसे ही और आछ्या कूल पोस्ट पड़ने के लिए सब्सक्राइब करे

You have successfully subscribed to the newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.