इंटरनेट में एक मिनट में होता है इतना सब कुछ

इंटरनेट में एक मिनट में होता है इतना सब कुछ

1- एक मिनट में आप क्या क्या कर सकते हैं? एक छोटा सा ईमेल लिख सकते हैं? एक ऐप डाउनलोड कर सकते हैं? सोचिए अगर लाखों लोग एक साथ ये सब कर रहे हों तो एक मिनट में इंटरनेट की दुनिया में क्या क्या हो रहा होगा.


ईमेल
एक मिनट में दुनिया भर में 18 करोड़ निजी और औपचारिक ईमेल भेजे जाते हैं. जीमेल के अलावा आउटलुक, याहू और एओएल भी काफी लोकप्रिय हैं.

2-व्हाट्सऐप

 

एक मिनट में व्हाट्सऐप पर 4.1 करोड़ मेसेज भेजे जाते हैं. सबसे व्यस्त समय होता है नए साल की शाम जब पूरी दुनिया एक दूसरे को “हैपी न्यू ईयर” बोलना चाहती है.

यूट्यूब – दुनिया के सबसे बड़े वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर हर मिनट 45 लाख वीडियो देखे जाते हैं. गाने सुनने के लिए भी लोग यूट्यूब का ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं.

फेसबुकहर मिनट फेसबुक पर 10 लाख लोग लॉगइन करते हैं. 60 सेकेंड में 10 लाख लॉगइन को संभालने के लिए सोचिए कितने बड़े सर्वर की जरूरत होती होगी.

इंस्टाग्रामयहां हर मिनट अपलोड की जाने वाली तस्वीरों की संख्या है 3,47,222. तस्वीरें अपलोड करने वाला यह प्लैटफॉर्म भी 2012 से फेसबुक की ही प्रॉपर्टी है.

ऐप स्टोरगूगल प्ले और एप्पल ऐप स्टोर को मिला कर हर मिनट 3 लाख 90 हजार ऐप डाउनलोड किए जाते हैं. गाना सुनने से ले कर, खाना बनाने और शॉपिंग करने तक हर चीज के ऐप मौजूद हैं.

ट्विटरएक मिनट में 87,500 ट्वीट होते हैं. ट्विटर को फेसबुक जितना सफल नहीं माना जाता लेकिन कुछ सामाजिक मुद्दों पर चले ट्विटर के हैशटैग आज भी इसे लोकप्रिय बना रहे हैं.

टिंडरऑनलाइन डेटिंग ऐप टिंडर पर हर मिनट 14 लाख स्वाइप होते हैं. यूजर को कोई पसंद आए तो भी स्वाइप करना है और ना आए तो भी स्वाइप ही तो करना है.

नेटफ्लिक्सहर मिनट नेटफ्लिक्स पर कुल 6,94,444 घंटे के वीडियो देखे जाते हैं. 2016 में भारत में लॉन्च के बाद से नेटफ्लिक्स देश में तेजी से लोकप्रिय हुआ है.

ऑनलाइन शॉपिंगहर मिनट इंटरनेट की दुनिया में शॉपिंग पर करीब 10 लाख डॉलर खर्च किए जाते हैं. अमेरिका में एमेजॉन के बाद ईबे और वॉलमार्ट सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां हैं.

स्नैपचैटएक मिनट में इस ऐप पर 21 लाख स्नैप बनाए जाते हैं. युवाओं में बेहद लोकप्रिय स्नैपचैट में तरह तरह के फिल्टर होते हैं जिन्हें वे सेल्फी लेने के दौरान इस्तेमाल करते हैं.

वीचैटचीन के मेसेजिंग ऐप वीचैट पर एक मिनट में 1.8 करोड़ मेसेज भेजे जाते हैं. चीन में गूगल, फेसबुक, व्हाट्सऐप इत्यादि के इस्तेमाल पर प्रतिबंध है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *