How To Protect Yourself From Fraud Social Media E-commerce Seller In Hindi

How To Protect Yourself From Fraud Social Media E-commerce Seller In Hindi

How To Protect Yourself From Fraud Social Media E-commerce Seller In Hindi, नमस्कार दोस्तों,

 

How To Protect Yourself From Fraud Social Media E-commerce Seller In Hindi – खुद को फ्रॉड सोशल मीडिया ई-कॉमर्स सेलर से कैसे बचाएं :

 

पहला तो मेरा इस पोस्ट उन हज़ारो फ्रॉड सेलर को दुःख देने वाले है,

 

इसलिए अगर आप एक सेलर है और फ्रॉड्स करते है लोगो से, अमाउंट लेने के बाद अकाउंट क्लोज कर देते है और फिर नए अकाउंट खोलते है सोशल मीडिया पे ,

 

तो इस पोस्ट को आप क्लोज कीजिये, क्यों की मैं खुद एक ecommerce वेबसाइट ओनर, ब्लॉगर और साथ ही ecommerce सेलर हूँ,

 

बिना बात बढ़ाये चलिए जान लेते है कैसे आप खुदको फ्रॉड सोशल मीडिया ecommerce सेलर से बचाएंगे .

 

1 –  Ask To Provide His/Her GST Number – जीएसटी नंबर देने के लिए कहें :

 

आपको उन सख्स को पूछ लेनी चाहिए उनके gst  नंबर, जो की आपको उनके अलग पहचान होते है,

 

2 – Ask To Provide His/Her Pan Number – पैन नंबर देने के लिए कहें:

 

आपको उनके स्टोर्स के नाम से पैन नंबर जान लेनी चाहिए और एक कॉपी मंगवा लेने चाहिए जो की किसी मैन्युफैक्चरर के लिए अनिबर्य है,

 

3  – Ask To Provide His/Her Product Catalugue  – उत्पाद कैटालुग प्रदान करने के लिए कहें:

 

आप उन बेक्ति को उनकी स्टोर के प्रोडक्ट कैटेलॉग उनके लेटर हेड पे मंगवा लेनी चाहिए ,

 

अगर उस सख्स सच में बिज़नेस करते है तो आपको बेशक भेज देंगे नहीं तो आपको ब्लॉक कर देंगे,

 

4 – Ask To Provide His/Her Personal AAdhar Copy – व्यक्तिगत AAdhar copy प्रदान करने के लिए कहें:

 

उनसे आपको उनका खुद का आधार कॉपी वि लेनी चाहिए , जो की हर बेक्ति के पास होते है,

 

5 – Ask To Send Him/Her Proforma Invoice  – प्रोफोर्मा इनवॉइस देने को कहे :

 

अगर उन सख्स इस चीज़ आपको देने से मना करे तो उसे इग्नोर करनी चाहिए,

 

6 – Send Purchase Order Ask To Back With Sign Stamp – खरीद आदेश भेजें साइन स्टाम्प के साथ वापस करने के लिए कहें:

 

आपको एक परचेस आर्डर भेजनी चाहिए, एक्सेल अगर आपको आता है आप खुद के नाम दाल दीजिये जो वो प्रोडक्ट आप खरीदना चाहते है उसके नाम दीजिये,

 

और सामने वाले को बोलिये उस कॉपी में स्टाम्प करके आपको वापस भेजे .

 

7 – Ask For Current Account Number  – करंट अकाउंट नंबर के लिए पूछें:

 

करंट अकाउंट नंबर सेविंग अकाउंट से अलग होते है या एक स्टोर या फिर कंपनी के अलग पहचान होते है, जो की प्रूफ करता है के सेलर जेन्युइन है ,

 

आपको सेलर के करंट अकाउंट में ही अमाउंट देनी चाहिए.

 

8 – Pay Only When Get Product  – उत्पाद प्राप्त करने पर ही भुगतान करें:

 

ये कॅश ऑन डिलीवरी के नाम से जाना जाता है, इससे आप सेफ रहते है जब प्रोडक्ट आपको मिलता है तभी आप सामने वाले को कॅश देते है कूरियर के साथ .

 

9 – Approach For Store Valid Adddress Proof – स्टोर वैलिड ऐड्रेस प्रूफ के लिए बोले  :

 

आपको सेलर को उनके स्टोर के वैलिड एड्रेस प्रूफ के बारेमें जान लेनी चाहिए.

 

10 -Don’t Pay With Online Platform Use Bank Only – ऑनलाइन प्लेटफार्म पे न करे  , बैंक के इस्तेमाल करे :

 

आपको पेमेंट करंट अकाउंट में ही पेमेंट देनी चाहिए पेटम ये फिर अन्य प्लेटफार्म के इस्तेमाल आपके लिए हानि पंहुचा सकते है.

 

11 – Start All Conversation With E-mail Only – केवल ई-मेल के साथ सभी वार्तालाप प्रारंभ करें:

 

ईमेल एड्रेस इसके मदत से आपको हो सकता है आपके फ्रॉड किये गए सेलर आपके पैसे वापस दे अगर ऊपर के सब रूल्स अपने फॉलो किये है तो ,

 

क्यों आप ऑनलाइन कंप्लेंट कर सकते है और आपको आपके पैसे हो सकता है वापस वि मिल जाये.

 

12 – Ask For Old Sold Goods Lr Copy – ओल्ड सोल्ड गुड्स Lr कॉपी के लिए पूछें:

 

उन सख्स को आपको प्रूफ के लिए Pehle सेल किया होगा ऐसे डाक्यूमेंट्स जैसे की lr आपको मांगनी चाहिए,

 

How To Protect Yourself From Fraud Social Media E-commerce Seller In Hindi

 

खेले फ्री में ऑनलाइन गेम हमारे साइट में अड़ फ्री है,

जाने बिज़नेस आईडिया के बारेमें यह क्लिक करे,

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *