Interesting Facts to Know about Independent India in hindi – इंडिपेंडेंट इंडिया के बारे में जानने के लिए रोचक तथ्य इन हिंदी

Interesting Facts to Know about Independent India in hindi –  इंडिपेंडेंट इंडिया के बारे में जानने के लिए रोचक तथ्य इन हिंदी

Interesting Facts to Know about Independent India in hindi – इंडिपेंडेंट इंडिया के बारे में जानने के लिए रोचक तथ्य इन हिंदी:

नमस्कार दोस्तों,
आपको आपका और हमारा ब्लॉग में स्वागत है , अगले १५ अगस्त को हमारे देश का स्वतंत्र दिवस है, इस लिए mai आपको इस देश के कुछ रोचक baat बोलने वाला हूँ :


1 – 15 अगस्त, 1947 को एक स्वतंत्र देश बनने पर भारत का कोई राष्ट्रगान नहीं था। इसे 1950 के दशक में भारत के राष्ट्रगान के रूप में अपनाया गया था। जन गण मन का बंगाली संस्करण रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा 1911 में लिखा गया था, जिसे पहली बार भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कलकत्ता सत्र के दौरान गाया गया था।


2 – स्वतंत्र भारत में एक संरचित सरकार होने का अभाव था। देश में किसी भी राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री का पदभार नहीं था। राजनीतिक ढांचा भारत में बहुत बाद में विकसित हुआ जब यह गणतंत्र बना।


3 – गवर्नर जनरल स्वतंत्रता के समय भारत में एकमात्र और सबसे आधिकारिक व्यक्ति थे


4 – 7 अगस्त, 1906 को कलकत्ता के पारसी बागान स्क्वायर में पहली बार राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया था। इस ध्वज में लाल, पीले और हरे रंग की तीन क्षैतिज पट्टियाँ थीं। शीर्ष पर लाल पट्टी में एक पंक्ति में ध्वज पर अंकित 8 सफेद कमल शामिल थे। पीली पट्टी पर हिंदी में वंदे मातरम लिखा था। बाईं तरफ एक सफेद सूरज था और हरे रंग की पट्टी पर अंकित दाहिनी ओर एक सफेद अर्धचंद्र और तारा था।


5 – यद्यपि 18 जुलाई, 1947 को भारत स्वतंत्र हो गया, लॉर्ड माउंटबेटन ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता की तारीख घोषित कर दी क्योंकि इस तारीख को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मित्र देशों के लिए जापान के आत्मसमर्पण की दूसरी वर्षगांठ मनाई गई थी।


6. समकालीन भारतीय राष्ट्रीय ध्वज एक तिरंगा ध्वज है जिसमें बीच में अशोक चक्र है। सबसे ऊपर केसरिया पट्टी बलिदान और बहादुरी का प्रतीक है;
बीच की सफेद पट्टी सच्चाई, शांति और पवित्रता के लिए है; और हरे रंग का अर्थ प्रजनन क्षमता, विश्वास और वीरता है। अशोक चक्र का अर्थ है धार्मिकता।


7. राष्ट्रीय ध्वज का पहला संस्करण 1921 में पिंगली वेंकय्या द्वारा डिज़ाइन किया गया था। इसमें दो रंग-लाल और हरे
शामिल थे जो दो महत्वपूर्ण समुदायों का प्रतिनिधित्व करते थे। लेकिन गांधीजी ने बाद में चरखा के साथ बीच में एक सफेद पट्टी जोड़ने की सिफारिश की।
सफेद रंग शेष भारतीय समुदायों का प्रतिनिधित्व करता था और चरखा देश की प्रगति को दर्शाता था।


8. हमारे देश को सिंधु नदी से ‘भारत’ नाम मिला, जो देश के पहले निवासियों का घर था।


9. भारत को संस्कृत में भारत गणराज्य के रूप में जाना जाता है। यही कारण है कि देश को हिंदी में लोकप्रिय रूप से भारत कहा जाता है।


10. भारत द्वारा अपने इतिहास की अंतिम हज़ार शताब्दियों में कभी भी किसी देश पर आक्रमण नहीं किया गया था।


11. भारत 15 अगस्त को पांच और देशों के साथ लेकिन अलग-अलग वर्षों में अपना स्वतंत्रता दिवस साझा करता है। देश बहरीन, उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया, कांगो और लिकटेंस्टीन हैं।


12. भारत के स्वतंत्र होने पर 562 रियासतें या राज्य थे। सरदार वल्लभभाई पटेल ने अन्य नेताओं के साथ मिलकर इन रियासतों को भारत बनाने के लिए अलग-अलग तकनीकों को लागू किया। 562 रियासतों में से तीन रियासतों, जम्मू और कश्मीर, हैदराबाद और जूनागढ़ ने संघ से बाहर रहने का फैसला किया। ये राज्य न तो भारत या पाकिस्तान का हिस्सा बनना चाहते थे।


13. 1947 में भारत के स्वतंत्र होने के बाद भी गोवा एक पुर्तगाली उपनिवेश बना रहा। पुर्तगाल ने गोवा को पुर्तगाली राज्य बताते हुए अपने संविधान में संशोधन किए। 1961 में भारतीय सैनिकों द्वारा राज्य को भारत में भेजने के बाद इसे भारत का हिस्सा बनाया गया था।


14. भारत सरकार द्वारा नई दिल्ली के लाल किले में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। प्रधानमंत्री पूरे देश में एक भाषण देकर पूरे देश को संबोधित करते हैं।


15. खादी विकास और ग्रामोद्योग आयोग भारतीय ध्वज के उत्पादन और आपूर्ति में लगी एकमात्र लाइसेंस प्राप्त कंपनी है। धारवाड़ में स्थित कर्नाटक खादी ग्रामोद्योग संयुक्ता संघ कपास से बने झंडे का एकमात्र निर्माता है।


16. भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने अपने अनोखे ड्रेसिंग सेंस के कारण प्रसिद्ध वोग पत्रिका पर छापा। उनकी जैकेट पश्चिम में एक लोकप्रिय फैशन प्रवृत्ति बन गई और उन्हें ‘नेहरू जैकेट’ के रूप में जाना जाने लगा।


17. महात्मा गांधी देश के पहले स्वतंत्रता दिवस के समारोह से अनुपस्थित थे। वह भूख हड़ताल का एक हिस्सा था जो विभाजन के कारण शुरू हुई सांप्रदायिक हत्याओं को रोकने के लिए आयोजित किया गया था।


18. साइरिल जॉन रेडक्लिफ को स्वतंत्र भारत की सीमाओं को खींचने का काम दिया गया था। इस तथ्य के बावजूद कि वह कभी भारत नहीं आए थे, उन्हें देश के विभाजन का कार्य दिया गया था।


19. 14 सितंबर, 1949 को हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा घोषित किया गया। यह देश की राष्ट्रीय भाषा नहीं है। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 343 में देवनागरी लिपि में भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में हिंदी का उल्लेख है।


20. भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले के किलेबंदी से 17 बार राष्ट्रीय ध्वज फहराया।


21. भारतीय राष्ट्रगान, जन गण मन से संबंधित एक विवाद था कि इसे रवींद्रनाथ टैगोर ने ब्रिटिश सम्राट के लिए लिखा था। उन्होंने इन दावों को इस आधार पर नकार दिया कि इस गीत में भारत की भाग्य विधाता की जीत की बात की गई थी, न कि ब्रिटिश राजा की।


22. हालाँकि 3 जून, 1947 को विभाजन की योजना घोषित की गई थी, लेकिन इसे 14 अगस्त, 1947 को अंजाम दिया गया, जिस तारीख को पाकिस्तान का गठन हुआ था। 15 अगस्त, 1947 को भारत का स्वतंत्र संप्रभु गणराज्य अस्तित्व में आया।


23. स्वतंत्रता के समय 10 ग्राम सोने की कीमत 88.62 रुपये थी।


आपको हमारे देश के आनेवाला १५ अगस्त स्वतंत्र दिवस का सुभकामनाये,:

आप iha क्लिक करके आपके खुद के नाम पे इसे बना सकते है . और दोस्तों में शेयर वि कर सकते है :


इस तरह के वेबसाइट बनाने के लीये यह क्लिक कीजिये:


  • Interesting Facts to Know about Independent India in hindi – इंडिपेंडेंट इंडिया के बारे में जानने के लिए रोचक तथ्य इन हिंदी
  • unknown fact of india independent hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *