TikTok प्रतिबंध: वायरल ऐप के बारे में पांच बातें जो आपको जानना आवश्यक है

TikTok प्रतिबंध: वायरल ऐप के बारे में पांच बातें जो आपको जानना आवश्यक है

एक नया सोशल नेटवर्किंग ऐप, TikTok, भारत ने तूफान से ले लिया है। 15 सेकंड का वीडियो शेयरिंग नेटवर्क देश के छोटे शहरों में भी काफी लोकप्रिय है। हालांकि, टिकटोक प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग पर संदेह के घेरे में आ गया है और अब भारत में प्रतिबंध का सामना कर रहा है।

मद्रास उच्च न्यायालय ने बुधवार को केंद्र सरकार से कहा कि वह यह कहते हुए कि “अश्लीलता को बढ़ावा दे रही है”, टिकटोक पर प्रतिबंध लगा दे। प्रतिबंध के अनुरोध के बाद, टिकटोक ने जवाब दिया कि कंपनी अदालत के आदेश की समीक्षा करेगी और “उचित कार्रवाई करेगी।”

यदि आपने अभी तक टिकटॉक के बारे में नहीं सुना है, तो यहां पांच चीजें हैं जिन्हें आपको नए वायरल एप्लिकेशन के बारे में जानना होगा।

TikTok क्या है?
TikTok एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है जहां उपयोगकर्ता 15 सेकंड के वीडियो अपलोड कर सकते हैं। उपयोगकर्ता संगीत क्लिप और ध्वनियों को अपने वीडियो में जोड़ सकते हैं, और यहां तक ​​कि लोकप्रिय फिल्मों और टीवी शो के संवाद भी दिखा सकते हैं। TikTok मर्ज, कट, ट्रिम, डुप्लिकेट जैसे संपादन उपकरण भी प्रदान करता है।

संगीत के साथ विलय
TikTok से पहले musical.ly था, उसी मूल कंपनी, बाइटडांस का एक अन्य उत्पाद। जबकि भारत जैसे देशों में संगीत अधिक लोकप्रिय था, टिक्कॉक का प्रभुत्व अपने स्वयं के मैदान में मौजूद था। बाइटडांस ने संगीत में विलय कर दिया। टिकटोक के साथ एक मंच बना। Musical.ly के 100 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता स्वचालित रूप से TikTok में चले गए थे।

1 बिलियन डाउनलोड

सेंसर टॉवर की रिपोर्ट के अनुसार, टिकटोक ने हाल ही में एंड्रॉइड और आईओएस पर सामूहिक रूप से 1 बिलियन डाउनलोड करने की उपलब्धि हासिल की है। 2018 में, TikTok दुनिया भर में सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले ऐप में से एक था, जो इसे सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, फेसबुक के करीब बना रहा है। इसकी तुलना में, टिकटॉक को 663 मिलियन बार डाउनलोड किया गया था, जो फेसबुक के 711 मिलियन डाउनलोड से थोड़ा कम शर्मीला था।

भारत में TikTok
ANI की रिपोर्ट के अनुसार, भारत के उपयोगकर्ताओं के कुल डाउनलोड का लगभग 25% हिस्सा है, और ऐप का उपयोगकर्ता आधार लगभग 250 मिलियन है। टिएकॉक की टीयर -2 और टियर -3 शहरों में बेहद लोकप्रिय ऐप के साथ पूरे भारत में व्यापक उपस्थिति है।

पहला प्रतिबंध नहीं

भारत पहला देश नहीं है जो टिक्कॉक पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहा है। वास्तव में, इंडोनेशिया में अधिकारियों ने आगे बढ़कर पिछले जुलाई में टिकटोक पर प्रतिबंध लगा दिया। रायटर की रिपोर्ट के अनुसार, टिकटोक प्रतिबंध के कारण “अश्लील साहित्य, अनुचित सामग्री और निन्दा” थे। टिकटोक को अमेरिका में आलोचना का भी सामना करना पड़ा जहां ऐप पर युवा लड़कियों को अनुचित टिप्पणियों को उजागर करने का आरोप लगाया गया था।

 

tags : tik tok app latest news,

img source: pexel

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *