places to visit in kolkata in hindi – कोलकाता में घूमने लायक कुछ बेहतरीन जगह

places to visit in kolkata in hindi – कोलकाता में घूमने लायक  कुछ बेहतरीन जगह

Top places to visit in kolkata in hindi :

–  tourist places in Kolkata – places to visit in kolkata in hindi – कोलकाता में घूमने लायक  कुछ बेहतरीन जगह  – Best Places To Visit I Kolkata :

 

नमस्कार दोस्तों,

Kolkata जो की एक ज़माने में हमारे देश के Rajdhani हुआ करता था,

कोलकाता जो की बंगाल में है, आज हम वह के कुछ बेहतरीन जगा के बारेमें जानेंगे,

जो की टूरिस्ट लोगो को बहुत आछ्या लगता है,

तो चलिए देख लेते है उस जगा के बारेमें

1 – Alipore Zoo – अलीपुर चिड़ियाघर :

जूलॉजिकल गार्डन, अलीपुर मांसाहारी जानवरों जैसे बंगाल टाइगर, शेर, तेंदुआ, जगुआर, फिशिंग कैट, जंगल कैट, स्लॉथ बीयर, हिमालयन ब्लैक भालू आदि को पाल रहा है। कई मादा जानवरों के लिए मृग-मरीचिका, दलदल हिरण, सांभर हिरण, भौंकने वाले हिरण, हॉग हिरण, चित्तीदार हिरण, सफेद परती हिरण, काला हिरन, नीलगाय, भारतीय एक सींग वाले गैंडे, भारतीय हाथी,

Top places to visit in kolkata in hindi


ज़ेबरा और दरियाई घोड़े का भी यहाँ प्रदर्शन किया जाता है। प्राइमेट्स के बीच, चिंपैंजी, हम्माद्रीस बबून, जैतून बामून और आम मार्मोसिट विदेशी हैं जबकि बोनट बंदर, रीसस बंदर, असमी बंदर और कॉमोन लंगूर इस चिड़ियाघर में प्रदर्शित स्वदेशी प्राइमेट्स हैं।

2 – Birla Planetarium – Birla   नक्षत्र-भवन :

कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत में बिरला तारामंडल, एक एकल मंजिला गोलाकार संरचना है जिसे विशिष्ट भारतीय शैली में डिज़ाइन किया गया है,

जिसकी वास्तुकला सांची के बौद्ध स्तूप पर शिथिल ढंग से बनाई गई है। [१] विक्टोरिया मेमोरियल,

सेंट पॉल कैथेड्रल और दक्षिण कोलकाता के मैदान से सटे चौरंगी रोड पर स्थित यह एशिया का सबसे बड़ा तारामंडल है

और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा तारामंडल है।

भारत में दो अन्य बिरला तारामंडल हैं: बी.एम. चेन्नई में बिड़ला तारामंडल और हैदराबाद में बिड़ला तारामंडल।

Top places to visit in kolkata in hindi

3 – Howrah Bridge – हावड़ा ब्रिज

हावड़ा ब्रिज भारत के पश्चिम बंगाल में हुगली नदी पर एक निलंबित अवधि वाला एक पुल है। 1943 में शुरू किए गए इस पुल को मूल रूप से न्यू हावड़ा ब्रिज का नाम दिया गया था, क्योंकि इसने हावड़ा और कोलकाता के दो शहरों को जोड़ने वाले एक ही पूल है ,

4 – Rabindra Sarobar – रबिन्द्र सरोबार :

 

रवीन्द्र सरोबर भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल में दक्षिण कोलकाता में एक कृत्रिम झील है। नाम झील के आसपास के क्षेत्र को भी संदर्भित करता है।

यह दक्षिणी एवेन्यू से उत्तर की ओर, श्यामाप्रसाद मुखर्जी रोड से पश्चिम, पूर्व में ढकुरिया और दक्षिण में कोलकाता उपनगरीय रेलवे ट्रैक तक जाती है।

इस क्षेत्र, यह लेक के लिए प्रसिध्ध है ,

5 – Nandan – नंदन :

रुकिए या कोई बेक्ति के नाम नहीं है,

नंदन कोलकाता, भारत में एक सरकार द्वारा प्रायोजित फिल्म और सांस्कृतिक केंद्र है।

सांस्कृतिक केंद्र का मुख्य उद्देश्य समाज में सिनेमाई जागरूकता को प्रोत्साहित करना और उसे सुविधाजनक बनाना है।

इसमें प्रभावशाली रूप से वास्तुकला वाली इमारत में रखे गए कुछ तुलनात्मक बड़े स्क्रीन शामिल हैं।

 

6 – Prinsep Ghat – प्रिंसेप घाट :

प्रिंसेप घाट कोलकाता के सबसे पुराने मनोरंजन स्थलों में से एक है। घाट का नाम जेम्स प्रिंसेप के नाम पर रखा गया था।

सुंदर हुगली नदी (गंगा नदी) के किनारे स्थित, घाट हरियाली से घिरा हुआ है और विद्यासागर सेतु द्वारा अनदेखी है। शाम के आसपास,

लोग जगह-जगह घूमते हैं और बैंक में टहलने का आनंद लेते हैं। आस-पास कई फूड-स्टॉल हैं जो विभिन्न प्रकार की सड़क व्यंजनों की बिक्री करते हैं।

घाट के पास 50 साल पुराना आइस-क्रीम सह फास्ट-फूड संयुक्त भी है, जो भीड़, खासकर युवाओं के बीच लोकप्रिय है।

लोग अनुष्ठान कर सकते हैं और स्नान कर सकते हैं या नाव की सवारी के लिए जा सकते हैं। छोटी नदी पारंपरिक लकड़ी की नावों पर चढ़ती है और पास में स्पीडबोट उपलब्ध हैं।

 

7 – Eden Gardens  – ईडन गार्डन्स  :

ईडन गार्डन कोलकाता, भारत में 1864 में स्थापित एक क्रिकेट मैदान है। यह भारत का सबसे पुराना क्रिकेट स्टेडियम है। यह बंगाल क्रिकेट टीम और आईपीएल
फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट टीम कोलकाता नाइट राइडर्स का घरेलू स्थल है,

और भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के टेस्ट, एकदिवसीय और टी 20 आई मैचों के लिए भी एक स्थान है। स्टेडियम में वर्तमान में 68,000 की क्षमता है

 

8 – Nicco Park – निक्को पार्क :

यदि आपके बच्चे गतिविधियों से प्यार करते हैं, तो निकको पार्क शायद सबसे अच्छी जगह है।
40 एकड़ का मनोरंजन पार्क 1991 में अस्तित्व में आया और इसे अक्सर पश्चिम बंगाल के डिज्नीलैंड के रूप में संदर्भित किया जाता है। सवारी से लेकर अन्य आकर्षण तक, बच्चों, युवा वयस्कों और परिवारों के लिए एक ही तरह की मज़ेदार चीज़ों की कमी नहीं है। एक गर्म गर्मी के दिन ठंडे पानी में डुबकी या सवारी (शुष्क / बच्चों / परिवार) का आनंद लें।


टॉय ट्रेन की सवारी मजेदार है क्योंकि यह आपको पूरे पार्क के आसपास ले जाती है, जिसके दौरान, आप वह सब कुछ देख सकते हैं जो पार्क को पेश करना है। इसके अलावा, अगर आपके बच्चे काफी बहादुर हैं, तो उड़न तश्तरी, पानी की ढलान और चक्रवात जैसी कुछ रोमांचकारी सवारी का विकल्प चुनें। परिवार की सवारी जैसे कि केबल कार,


पैडल बोट और नदी की गुफाएँ समान रूप से अद्भुत हैं। कहने की जरूरत नहीं है, पार्क भोजन और पेय पदार्थों के लिए पर्याप्त विकल्प प्रदान करता है। सवारी से ब्रेक लें, अपना भरण-पोषण करें और मज़े और मस्ती के दूसरे दौर के लिए तैयार हों। हाल ही में,
निकको पार्क ने गेंदबाजी पेश की है जिसे आप पूरे परिवार के साथ आनंद ले सकते हैं। कोलकाता में सबसे लोकप्रिय थीम पार्कों में से एक, निकको पार्क एक यात्रा है अगर आप बच्चों के साथ शहर का दौरा कर रहे हैं।

 

9 – Diamond Harbour – डायमंड हार्बर :

दक्षिण 24 जिले के पश्चिम बंगाल के चमत्कारिक राज्य परगना में हुगली नदी के मुहाने पर डायमंड हार्बर का शानदार स्थान है।
डायमंड हार्बर का अवकाश गंतव्य कोलकोटा से दक्षिण दिशा में अड़तालीस किलोमीटर की दूरी पर है।

डायमंड हार्बर को अंग्रेजों ने नाम दिया था या उनके नाम से डायमंड हार्बर नाम दिया गया था। बंदरगाह पवित्र गंगा के वितरण के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है।

हुगली नदी दक्षिण में बंगाल की खाड़ी में बदल जाती है। इसके कारण नदी क्षेत्र गहरा और चौड़ा हो जाता है। इस प्रकार बड़े जहाज आराम से डायमंड बंदरगाह पर गोदी करते हैं।

कोलमोटा के पास डायमंड हार्बर की निकटता के कारण एक स्पंदित पिकनिक स्पॉट के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। यह कोलंबो से एक दिन की यात्रा के लिए एक अत्यंत लोकप्रिय अवकाश गंतव्य है। डायमंड हार्बर में आप पूरे दिन हुगली में रह सकते हैं। हुगली नदी पर नदी परिभ्रमण संभव है।
डायमंड हार्बर में आपको जगह की प्राकृतिक सुंदरता को देखना चाहिए। अपने सबसे अच्छे रूप में प्रकृति के अलावा डायमंड हार्बर में एक पुर्तगाली किले के अवशेष हैं। डायमंड हार्बर वास्तव में आपके परिवार और दोस्तों के साथ आपके लिए एक शानदार पलायन है। डायमंड हार्बर के आसपास के क्षेत्र में बर्बाद किले और पुराने प्रकाश स्तंभ की खोज की जा सकती है। प्राचीन किले के अवशेषों की अपनी कहानी है। द डायमंड हार्बर पुर्तगाली समुद्री डाकुओं का गढ़ हुआ करता था।

 

10 – Science City – विज्ञान शहर :

 

कोलकाता का साइंस सिटी भारतीय उपमहाद्वीप का सबसे बड़ा विज्ञान केंद्र है। नेशनल काउंसिल ऑफ साइंस म्यूजियम, मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर, भारत सरकार द्वारा प्रबंधित, यह पूर्वी मेट्रोपोलिटन बाईपास और जे.बी.एस. हाल्डेन एवेन्यू के क्रॉसिंग पर स्थित है।

यह साइंस के रिलेटेड बहुत सरे टूरिस्ट प्लेस देख जाने को मिलते है .

 

11 – Kalighat Temple – कालीघाट मंदिर :

 

कालीघाट काली मंदिर, कालीघाट, कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत में एक हिंदू मंदिर है जो हिंदू देवी काली को समर्पित है।

यह 51 शक्तिपीठों में से एक है। कालीघाट कोलकाता शहर में हुगली नदी के पुराने पाठ्यक्रम पर काली के लिए एक पवित्र घाट था।

 

  •  tourist places in kolkata
  •  tourist places in kolkata
  •  top 10 places to visit in kolkata
  •  best places to visit in kolkata
  •  travel places in kolkata

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *